What Is Blue Aadhard Card –  नीले आधार कार्ड का मतलब क्या है

आप सभी आधार कार्ड के बारे में तो जानते ही होंगे, यह सरकार के द्वारा भारत में रहने वाले हर एक व्यक्ति को 12 अंको का एक आधार कार्ड देती है जिसमें उस व्यक्ति की एक फोटो, उसका एड्रेस प्रूफ और उसका बायोमेट्रिक यानी कि उसके अंगूठे के निशान सेव किए जाते हैं, ताकि हर एक व्यक्ति की पहचान की जा सके केवल उसके आधार कार्ड नंबर द्वारा या फिर उसके अंगूठे के निशान के द्वारा।

आधार कार्ड बहुत सी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि नया सिम लेने के लिए बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए कोई लोन लेने के लिए इत्यादि, हम सभी का आधार कार्ड सफेद रंग का होता है।

तब सवाल आता है कि यह नीले रंग का आधार कार्ड क्या है और किसके लिए बनता है, तो आइए जानते हैं कि यह नीले रंग का आधार कार्ड क्या है और किसके लिए बनता है।

नीले रंग का आधार कार्ड बच्चों के लिए बनता है, जैसे कि हमने बताया कि भारत में रहने वाले हर व्यक्ति को आधार कार्ड बनाना अनिवार्य हो गया है, आधार कार्ड को बच्चों के लिए भी बनाया जा सकता है।

यह नीले रंग का आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जा सकता है, जिसको बनाने के लिए केवल जन्म प्रमाण यानी कि बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है, और माता पिता में से किसी एक के आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ती है! जैसा कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में बायोमेट्रिक सही तरह से डेवलप नहीं हो पाता है इसलिए नीले रंग के आधार कार्ड में बच्चों का बायोमेट्रिक शामिल नहीं किया जाता है।

जब बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा हो जाती है तो वह आधार कार्ड में अपने बायोमेट्रिक को भी जोड़ सकते हैं।

अपने बच्चे के लिए नीले करण का आधार कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें।

  • अपने पास के एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं और नीले रंग के आधार कार्ड के लिए फॉर्म लेकर उसे भर दें
  • हिरन के आधार कार्ड के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और माता पिता में से किसी एक का आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ेगी
  • और एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी जो कि माता पिता में से किसी का भी हो सकता है
  • नीलम के आधार कार्ड को अप्लाई करने के लिए बच्चे की उम्र 5 साल से कम होनी चाहिए
  • आधार कार्ड पर बच्चे की केवल तस्वीर लगेगी जो कमेंट पर की जाएगी
  • बच्चे के आधार कार्ड को माता या पिता क्या आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा

एप्लीकेशन जमा करने के बाद आपको SMS द्वारा सूचित कर दिया जाएगा जब नीले रंग के आधार कार्ड का नंबर बच्चे के लिए इशू किया जाएगा, औसतन इसे 2 महीने लग जाते हैं

हमारे यदि आर्टिकल पढ़िए आधार कार्ड कैसे अप्लाई करें

loading...