गर्भावस्था के दौरान केसर का प्रयोग और उसके फायदे जानिए हिंदी में

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए केसर का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है गर्भावस्था में होने वाली तमाम तकलीफों से निजात दिलाने के लिए काफी उपयोग में लाया जाता है।

एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके बहुत से गुण होते हैं, प्रेगनेंसी के अलावा भी केसर का इस्तेमाल बहुत जगहों पर किया जाता है।

मगर हम इस आर्टिकल में सिर्फ गर्भावस्था के दौरान केसर का प्रयोग और उसके फायदों के बारे में बात करेंगे।

केसर का प्रयोग क्यों किया जाता है?

केसर के प्रयोग के कई कारण हैं, यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाती है और साथ ही भूख बढ़ाने में भी मदद करती है।

गर्भवती महिलाओं में चिड़चिड़ापन पानी देने से रोकती है, और रक्तचाप की समस्या का भी समाधान करती है।

केसर कैसे खा एं?

तो जैसा कि हम किधर के मैं बात कर चुके हैं कि यह गर्भवती महिलाओं के लिए कितनी लाभदायक चीज है अब बात करते हैं कि इसका सेवन कैसे किया जाए।

गर्भावस्था में केसर के सेवन का उपयुक्त समय है सुबह और शाम दूध के साथ किया जाए। एक गिलास दूध में थोड़ा सा केसर काफी होता है, इसे आप गर्भवती महिलाओं के बनने वाले खाने में भी थोड़ा सा डाल सकते हैं।

केसर खरीदते वक्त यह ध्यान में रखें कि आप असली केसर खरीद रहे हैं, क्योंकि अक्सर दुकानों पर यह खुली बेची जाती है और इसमें आसानी से मिश्रण की जा सकती है, लिए हो सके तो आप भरोसेमंद जगह से की के सरकारीदे।

केसर के सेवन में एक चीज का बहुत महत्वपूर्ण ध्यान रखना चाहिए, किस का ज्यादा सेवन भी ना करें, क्योंकि उसकी वजह से गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है, क्योंकि यह बहुत गर्म होती है एक बार में चुटकी केसर अच्छी समझ आती है।

केसर का इस्तेमाल इसलिए भी किया जाता है, जिन महिलाओं को दूध पीने और उससे पचाने में परेशानी होती है, दूध में थोड़ा सा केसर डालकर पीने से, यह परेशानी भी ठीक की जा सकती है।

आमतौर पर केसर का इस्तेमाल की तरह तरह चीजों में किया जाता है, क्योंकि केसर पानी को एक अच्छा फ्लेवर दे दी है, और साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है।

केसर के सेवन करने के कुछ गुण

और गर्भवती महिलाओं के लिए केसर उनकी प्रेगनेंसी को आसान बना सकती है

जानिए डॉट कॉम पर हमने प्रेगनेंसी से जुड़े काफी आर्टिकल्स लिखे हैं जो आप वुमेन हेल्थ की सेक्शन में पढ़ सकते हैं

loading...