बिना क्वालिटी खोए फोटो और वीडियो व्हाट्सएप स्टेटस कैसे पोस्ट करें?

अगर आप उन अरबों लोगों में से एक हैं जो रोजाना व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने देखा होगा कि यह मैसेजिंग ऐप के जरिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर की जाने वाली तस्वीरों और वीडियो की गुणवत्ता को कम कर देता है।

यह सब इतना बुरा नहीं है क्योंकि हम अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके जो फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करते हैं, वे बहुत बड़े होते हैं।

स्मार्टफोन से एक नियमित फोटो 3mb से 5mb के बीच कहीं भी हो सकती है। 64-megapixel (MP) कैमरा और उससे भी अधिक MP कैमरों वाले स्मार्टफ़ोन के साथ, फ़ोटो का आकार और भी बड़ा होता है, कभी-कभी तो 20MB भी।

तो अगर आपको इन छवियों को व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से भेजना है, तो इसे आपके अंत से अपलोड करने में समय लगेगा और फिर प्राप्तकर्ता के संदेश बॉक्स तक पहुंच जाएगा। आप जितनी तस्वीरें भेजना चाहते हैं, उसकी संख्या से समय गुणा करें।

यदि आप मोबाइल डेटा कनेक्शन पर हैं तो यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि कुछ स्थान जहां मोबाइल डेटा प्लान काफी महंगे हैं। इसलिए, फ़ोटो और वीडियो को संपीड़ित करके, व्हाट्सएप यह सुनिश्चित करता है कि आप एक साधारण छवि भेजने के लिए अधिक डेटा का उपयोग नहीं कर रहे हैं जिसे पांच या 6 इंच के मोबाइल फोन की स्क्रीन पर देखा जाएगा।

यहां तक ​​कि अगर आप वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तब भी उपयोगकर्ता को डाउनलोड करने में समय लगेगा यदि वीडियो और तस्वीरें संपीड़ित नहीं हैं, और व्हाट्सएप के लिए अपना संचालन अच्छी तरह से करना बहुत अधिक महंगा होगा।

व्हाट्सएप पहले से ही होस्टिंग के लिए लाखों डॉलर की फीस चुकाता है। इसलिए, उनकी होस्टिंग लागत पर बिना कंप्रेस किए तस्वीरें भेजना उनके द्वारा अभी भुगतान की तुलना में तीन या चार गुना अधिक होगा।

व्हाट्सएप पर आपके द्वारा भेजी जाने वाली तस्वीरों को कंप्रेस करके, ऐप आपके लिए दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करना आसान बनाता है और उनके होस्टिंग बिल पर लाखों डॉलर की बचत करता है।

वैसे भी, यदि आप अभी भी मित्रों को उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो और वीडियो भेजना चाहते हैं, तो एक समाधान है।

गैलरी पर टाइप करने के बजाय, आप दस्तावेजों पर टैप कर सकते हैं और फिर उस पथ पर जा सकते हैं जहां फोटो सहेजा गया है क्योंकि व्हाट्सएप संपीड़न कागजों पर काम नहीं करता है, लेकिन व्हाट्सएप आपको विभिन्न प्रारूपों की फाइलें भेजने की भी अनुमति देता है।

व्हाट्सएप स्टेटस में हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो कैसे लगाएं?

अफसोस की बात है कि जब व्हाट्सएप पर स्टेटस डालने की बात आती है तो दोस्तों और परिवार को उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें और वीडियो भेजने का तरीका काम नहीं करता है। यह आपको केवल व्हाट्सएप स्टेटस के रूप में अपलोड करने के लिए वीडियो, फोटो या जीआईएफ चुनने का विकल्प देता है।

लेकिन यहाँ एक उपाय है मेरे दोस्त ने मुझे दूसरे दिन बताया। तो, नीचे बताए गए निर्देशों को पढ़ें।

संपीड़न आईओएस और एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप ऐप पर काम कर रहा हो सकता है, लेकिन उनका वेब संस्करण व्हाट्सएप वेब ब्राउज़र में खोला जा सकता है और फ़ोटो और वीडियो को संपीड़ित नहीं करता है।

इसका मतलब है कि अगर वीडियो 64 एमबी की अधिकतम सीमा के भीतर है, तो आप इसे व्हाट्सएप वेब के जरिए भेज सकेंगे। वही तस्वीरों के लिए भी जाता है।

इस लेख को लिखते समय, व्हाट्सएप वेब पर यूपीएस व्हाट्सएप स्टेटस डालने का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है। यह केवल एंड्रॉइड और आईओएस के लिए उपलब्ध व्हाट्सएप ऐप से ही संभव है।

तो इसका समाधान यह है कि व्हाट्सएप वेब में खोले गए किसी और के नंबर से एक फोटो या एक वीडियो जिसे आप व्हाट्सएप स्टेटस पर डालना चाहते हैं, खुद को भेजें।

उदाहरण के लिए, यदि A को उच्च-गुणवत्ता वाला व्हाट्सएप स्टेटस फोटो लगाना है, तो बी को वह फोटो व्हाट्सएप वेब से ए को भेजना होगा। जब ए को चित्र प्राप्त होता है, तो वह इसे सीधे व्हाट्सएप स्टेटस पर अग्रेषित कर सकता है।

अगर ए गैलरी में जाता है और वहां से फोटो उठाता है, तो व्हाट्सएप अपना कम्प्रेशन चलाएगा, जिससे फोटो या वीडियो की गुणवत्ता कम हो जाएगी। लेकिन अगर A छवि को सीधे B से प्राप्त व्हाट्सएप स्टेटस पर अग्रेषित करता है, तो यह उच्च गुणवत्ता का होगा।

यह सब अपने आप करना चाहते हैं? आप यह कोशिश कर सकते हैं

मैं समझता हूं कि आप किसी को शामिल नहीं करना चाहेंगे क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है। सौभाग्य से, एक तरीका है जिससे आप यह सब स्वयं कर सकते हैं।

एक डमी व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं, जिसमें केवल आप ही शामिल होंगे (ग्रुप बनाने के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है, लेकिन ग्रुप बनने के बाद आप दूसरे व्यक्ति को हटा सकते हैं)।

अब आप व्हाट्सएप वेब पर अपना व्हाट्सएप खोल सकते हैं और फिर उस फोटो को उस डमी ग्रुप में भेज सकते हैं, और फिर अपने मोबाइल फोन पर जाकर फोटो या वीडियो को व्हाट्सएप स्टेटस पर फॉरवर्ड कर सकते हैं।

अंतर की तुलना

इसलिए मैंने दोनों विधियों का उपयोग करके एक ही फोटो को व्हाट्सएप स्टेटस के रूप में रखा। छवि का मूल आकार लगभग 600kb था।

मैं अपने कंप्यूटर और अपने मोबाइल फोन दोनों पर इस तस्वीर से नफरत करता हूं, एयरड्रॉप के लिए धन्यवाद, जो गुणवत्ता को कंप्रेशर्स नहीं करता है।

मैंने इसे अपने फोन पर डमी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भेजा और फिर इसे व्हाट्सएप स्टेटस पर भेज दिया।

अन्य व्हाट्सएप स्टेटस मैंने गैलरी से चुनकर उसी फोटो को हटा दिया।

फिर मैंने AirDrop का उपयोग करके अपने लैपटॉप के साथ व्हाट्सएप स्टेटस की दोनों तस्वीरें साझा कीं, और यहाँ दोनों छवियों का आकार है।

high

फोटो को दोनों ही मामलों में कंप्रेस किया गया है, लेकिन वर्कअराउंड ने तस्वीर को आक्रामक तरीके से कंप्रेस नहीं किया। मैं देख सकता हूं कि जब मैंने वर्कअराउंड का उपयोग करके साझा की गई तस्वीर की तुलना में पिंच ज़ूम इन किया तो संपीड़ित छवि पिक्सेल हो जाती है।

छवि पर बहुत अधिक टेक्स्ट होने पर आप अधिक उचित रूप से अंतर कर पाएंगे। इसलिए यदि आप एक पोस्टर या कोई उद्धरण साझा करेंगे, जो छोटे फोंट में लिखा गया है, या यहां तक ​​कि कुछ ग्राफिक्स भी हैं, तो समाधान आपको अधिक स्पष्ट संस्करण पोस्ट करने में मदद करेगा।

Read this article in English on our Tech Website.