क्या पतंजलि के आटे में सचमुच प्लास्टिक मिला होता है

अगर आप पतंजलि का आटा खाते हैं और आपको किसी ने यह बताया है कि पतंजलि के आटे में प्लास्टिक की मिलावट होती है तो यह बिल्कुल ही गलत बात है।

यह एक फेक न्यूज़ है जिसे इंटरनेट पर फैलाया जा रहा है सिर्फ पतंजलि की नहीं बल्की बहुत से प्रोडक्ट के बारे में गलत गलत इंफॉर्मेशन इंटरनेट पर फैलाई जाती है, जैसे कि नूडल्स में सूअर की चर्बी मिलाई जाती है जो कि एक गलत खबर है

आश्चर्यजनक बात यह है कि जिन लोगों को ज्यादा पता भी नहीं होता है, वह इस गलत खबर को WhatsApp के माध्यम से आगे बढ़ा देते हैं और हो सकता है आप भी उनमें से एक हो

भले ही आप पतंजलि के आटे को नापसंद करते हैं, अगर आप यह सोचते हैं कि इस आटे में प्लास्टिक मिलाया गया है तो आप बिल्कुल गलत हैं।

अगर आप YouTube पर जाकर देखेंगे तो आपको बहुत सी वीडियोस मिल जाएंगी जहां पर यह दिखाया जाता है की पतंजलि का आटा गुंदा जा रहा है,

और उसके बाद जब उसे जलाया जाता है तो वह प्लास्टिक जैसा बन जाता है जो इस बात को सिद्ध करता है कि इसमें प्लास्टिक पाया जाता है।

मगर इस बात पर पतंजलि ने अपने प्रोडक्ट की जांच करवाई है और यह साबित करवाया है कि उनकी आटे में किसी भी तरह से प्लास्टिक नहीं मिलाया जाता है।

पतंजलि ने ऐसी गलत न अपने पैर फैलाने वाले वीडियोस को हटवाने के लिए कोर्ट में जाकर Google और Facebook को कोर्ट आर्डर दिलवाया है कि वह इन सारी वीडियोस को अपने Platform से हटा दें।

कैसे बचें झूठ खबरों से?

ऐसी बहुत सी खबरें WhatsApp पर शेयर की जाती हैं अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है तो आप उसके बारे में Google सर्च कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं कि वह खबर सच है या झूठ।

इसके अलावा आप हमारे Facebook चैनल को लाइक करके हमें मैसेज भी कर सकते हैं पूछने के लिए कि यह खबर सच है या गलत है, हम उस खबर की जांच करके आपको बताएंगे और अगर वह खबर काफी वायरल हो रही हो तो उसके बारे में आर्टिकल लिखकर कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को उसकी सच्चाई बताई जा सके।

loading...