Mobi फॉर्मेट क्या है, और इसे कैसे खोलते हैं?

अगर आप इंटरनेट पर बुक्स डाउनलोड करके पढ़ने में रुचि रखते हैं तो आपने कभी न कभी .Mobi फॉर्मेट के बारे में जरूर सुना होगा, यह कभी इसे डाउनलोड भी किया होगा.

मगर यह Mobi फॉरमैट असल में है क्या और इसे आप कैसे खोल कर पढ़ सकते हैं इस आर्टिकल में हम आज यही जानेंगे.

.Mobi एक तरह का फाइल एक्सटेंशन है जोकि eBooks के लिए इस्तेमाल होता है. यह फॉर्मेट खासकर eBooks के लिए इसलिए बनाया गया है ताकि आप किसी eBook रीडर में इसे खोल कर इसका फोंट बड़ा कर सके, बैकग्राउंड का कलर बदल सकें, कुछ हाईलाइट या बुकमार्क कर सकें

eBook फॉरमैट होने की वजह से Mobi फॉरमैट इन सब कामों को करने में बहुत आसानी देता है

तो अगर आपने कभी कोई Mobi फॉरमैट की फाइल डाउनलोड की है तो हो सकता है वह कोई eBook ho.

Mobi फॉरमैट असल में 2005 मैं Mobipocket Reader के लिए बनाया गया था, जिसे बाद में Amazon ने खरीद लिया था. और इसे अपने Kindle नामक eBook reader में इस्तेमाल करने लगा था.

और Mobi फॉरमैट 2011 में बंद कर दिया जा चुका है. अब जो फॉर्मेट इस्तेमाल होता है वह है AZW3, KF8 और KFX, और यह सभी Mobi पर ही निर्धारित है, और केवल Amazon के Kindle devices में इस्तेमाल किया जाता है.

Mobi फॉर्मेट को कैसे खोलें

अगर आपके पास Kindle device है, या फिर आपके पास Android या iPhone है तो आप अपने मोबाइल फोन पर Kindle app इंस्टॉल करके Mobi फॉरमैट पढ़ सकते हैं, इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर से कोई भी Mobi फॉरमैट की eBook अपने Kindle device पर भेज सकते हैं.

आप Mobi फॉरमैट की eBooks को अपने कंप्यूटर पर भी पढ़ सकते हैं इन Software की मदद से. Calibre, FBReader, Mobipocket Reader, or Mobi File Reader.

इनके अलावा भी बहुत से सॉफ्टवेयर हैं जो आपको Mobi फॉरमैट की eBooks पढ़ने में मदद कर सकते हैं.

Mobi फाइल फॉरमैट को कन्वर्ट कैसे करें किसी और फॉर्मेट में

Mobi फॉर्मेट के बाद ePub दान का फॉर्मेट भी बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला eBook फॉर्मेट है.

आप बहुत ही आसानी से Mobi फॉरमैट की फाइल को कन्वर्ट कर सकते हैं ePub मैं.

DoctsPal नाम का एक सॉफ्टवेयर है जो आपको Mobi फाइल फॉरमैट को ePub मैं कन्वर्ट करने में मदद कर सकता है इसके अलावा Zamzar नाम की भी एक web app है जिसके द्वारा आप किसी भी Mobi फॉरमैट की फाइल को किसी अन्य eBook के फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं.

You can also read this English about what is Mobi format and how to open it

loading...