कब्ज का इलाज करने के कुछ आसान घरेलू उपाय

कब्ज का मतलब होता है पेट का साफ ना होना, और बहुत से लोग जाने अनजाने में ही का शिकार होते हैं, कुछ लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि वह कब्ज का शिकार हैं।

क्योंकि यह कोई बीमारी नहीं है, और अक्सर इसके बारे में कोई खुलकर बात भी नहीं करता है, मगर, अगर इसे काफी लंबे समय तक किया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है।

तो अगर आप को कब्ज की परेशानी है, उम्मीद करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, आप जान पाएंगे कि कुछ घरेलू नुस्खों से ही आप अपने कब्ज को ठीक कर सकते हैं।

constipation

इलाज करने के घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे।

कब्ज होने का सबसे मुख्य कारण है शरीर में पानी की कमी होना, शरीर में पानी की मात्रा कम होने के कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है, और मल त्याग करने में भी काफी तकलीफ होती है, इसलिए सबसे आसान उपाय है कि आप अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए।

अमरूद और पपीता जैसे फल खाए

अमरूद और पपीता जैसे फल कब्ज को दूर करने के लिए बहुत अच्छे फल माने जाते हैं यह बहुत अच्छे पाचक होते हैं तो इसलिए जमीन का सीजन हो तो आप इनका सेवन रोज करें।

सुबह सुबह एक कप गर्म पानी और उसमें नींबू डालकर पिए।

रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध, और उसमें थोड़ा सा केसर भी मिला दे, किशोरी काफी अद्भुत पहुंच गई है जिसे बहुत से कामों में लाया जाता है, और यह पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है।

ईसबगोल की भूसी

बहुत से लोग बताते हैं, कि हर रोज इसब गोल की भूसी का सेवन करने से उन्हें कब्ज में आराम मिलता है. तो आप भी ईसबगोल की भूसी का सेवन सुबह शाम कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा।

बेकिंग सोडा भी कब्ज के लिए काफी फायदेमंद है। आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच सोडा मिलाकर पीने से भी कब्ज ठीक होता है।

दही का सेवन करें।

पेट की बीमारियों से बचने के लिए उपचार के लिए पेट में अच्छे बैक्टीरिया होने जरूरी है, और दही खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है, इसलिए हर रोज दही का सेवन आपको बहुत से फायदे दे सकता है।

रोज व्यायाम करें।

व्यायाम और उसके फायदे के बारे में हम ने अलग से एक आर्टिकल लिखा है, हमारे शरीर एक जगह बैठने के लिए नहीं बना है, मगर काम की वजह से हमें घंटों कुर्सी पर बैठे रहना पड़ता है, रूस एक घंटा व्यायाम, या मॉर्निंग वॉक करने से भी कब्र के अलावा भी आपको बहुत सी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

हेल्दी खाना खाएं।

बहुत से लोग कब्ज के शिकार होते हैं मगर अपने खानपान में कोई भी परिवर्तन नहीं लाना चाहते, अक्षर जंक फूड या तली-भुनी चीजें खाने से कब्ज इससे भी गंभीर बीमारियां शरीर को जकड़ लेती हैं, अपने खाने में परिवर्तन करें और अच्छी चीजें खाएं।

जानिये डॉट कॉम पर आप और भी अच्छे-अच्छे आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

loading...