YouTube पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए इस विषय पर मैं एक पहेली एक बहुत अच्छा आर्टिकल लिख चुका हूं जो कि इंग्लिश में लिखा हुआ आर्टिकल, अगर आपको साड़ी कल को पढ़ना चाहते हैं तो नीचे क्लिक करें।

Youtube Par Paisa Kamane Ki Puri Jaankari

भारत में जब से JIO आया है, इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की मात्रा बहुत ही बढ़ गई है, और भविष्य में यह बढ़ती ही जाएगी. डाटा सस्ता हो गया है, इसलिए जो लोग पहले रोज 5 या 10 मिनट की वीडियो देखते थे, अब वह दो-तीन घंटे YouTube पर बिता देते हैं।

वैसे देखा जाए तो, YouTube हिंदी YouTubers  से भरा पड़ा है, मगर जब हम इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या देखते हैं, तो उसके मुकाबले हिंदी YouTube पर काफी कम है, जिसकी वजह से जो भी YouTube पर है, उन्हें अपनी वीडियोस पर आंखों views मिल रहे हैं, और हजारों सब्सक्राइब वॉइस पा रहे है।

यूट्यूब पर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है, YouTube Monetization, जिसकी मदद से, videos पर advertisement, यानी कि प्रचार चलते हैं जिसका पैसा YouTube, YouTube पर इसके साथ बांट लेता है।

उदाहरण के तौर पर, अगर, प्रचार से होने माली आमदनी ₹100 होती है तो उसमें से YouTube ₹50 रख लेता है और ₹50 YouTuber को दे देता है।

YouTube पर कितना पैसा कमाते हैं, की बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है।

जैसे कि, वह किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं, उस टॉपिक से रिलेटेड मार्केट में कितने प्रोडक्ट या सर्विसेस जा रही हैं।

कोई भी टॉपिक, जिससे रिलेटेड बहुत ही सर्विसेस और प्रोडक्ट मार्केट में बेचे जाते हैं, उसने बहुत से प्रचार वीडियो पर आ सकते हैं।

जितने ज्यादा लोग वीडियो देखेंगे उतना ज्यादा प्रचार आएगा और YouTube पर इतना पैसा कमा सकता है।

इसके अलावा भी, यूट्यूब पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं, जो मैं भविष्य में जानिए डॉट कॉम पर आर्टिकल्स में बताऊंगा, आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं।

आप नोटिफिकेशन को भी ऑन कर सकते हैं नीचे दाहिने तरफ मैं बटन पर टाइप करके, ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल ब्लॉग पर पोस्ट किया जाएगा आपको तुरंत सूचना मिल जाएगी।