How to Clean Window AC – एयर कंडीशनर की सफाई करे करें गर्मियों में इस्तेमाल करने से पहले।

गर्मी शुरू होने वाली है पर उसके साथी शुरु होने वाला है हमारे घर में महीनों बंद पड़ा हुआ एयर कंडीशनर (AC)

मगर उसे शुरू करने से पहले हम सभी यह जानते हैं कि उसे सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। अगर आप अपने एयर कंडीशनर की सर्विस और सफाई के लिए बाहर की सर्विस पर निर्भर हैं, तो आपके लिए यह पोस्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम यही बताएंगे कि आप कैसेआप अपने AC को साफ कर सकते हैं, गर्मी से पहले ताकि वह अच्छे से ठंडा कर सके।

क्या होगा अगर आप AC को बिना साफ़ किए चलाएंगे।

गर्मियां खत्म होते ही AC महीनों के लिए बंद कर दिया जाता है, और उस पर जमा होती हैं बहुत सारी फूल और गन्दगी, दोनों तरफ, बाहर की तरफ भी और अंदर की तरफ से

और अपनी AC को बिना साफ किए चलाते हैं, तो वह अच्छी तरह से ठंडा नहीं कर पाता, इसलिए यह जरूरी है कि हर गर्मी में अपनी AC को चलाने से पहले उसे साफ कर लें।

ऐसे साफ करे अपने AC को

पहले तो अपनी AC की प्लास्टिक कवर को हटा ले, यह कवर बिना किसी पेज के AC पर लगा होता है, और लगभग सभी AC का कवर बिना किसी मेहनत के आसानी से खुल जाता है।

ऊपर के कवर को खोलने के बाद आपको AC  के अंदर की जाली दिखेगी जिसका काम होता है कमरे की नम हवा को बाहर ले जाना, इस जाली पर बहुत सी धूल जमा होती है जिसके कारण किसी अच्छे से काम करना बंद कर देता है।

जाली को आसानी से निकालकर पानी से धो सकते हैं,

जाली निकालने के बाद, आपको AC का Filter दिखेगा, इसे आप किसी इस्तेमाल किए हुए टूथब्रश से हलके हाथों से साफ कर सकते हैं,

टूथब्रश को पानी से भीगा के फ़िल्टर को हल्के हाथों से साफ करें, इस काम में आपको थोड़ा सा धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि एयर फिल्टर बड़ा ही नाजुक होता है और ज्यादा जोर देने पर मोड़ सकता है।

एयर फिल्टर साफ होने के बाद, उस पर जाली वापस से लगा दें और फिर उसे से बंद कर दें।

अगर आप AC के बाहर के हिस्से को भी साफ करना चाहते हैं तो, ऊपर वाले हिस्से पर wiper या किसी कपड़े से भी उसे साफ़ कर सकते हैं।

ये करने के बाद उम्मीद है आपका AC अच्छे से चलेगा और अच्छे से ठंडा करेगा।