ट्रैफिक पुलिस को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी दिखाएं डिजि लॉकर एप की मदद से

हम सभी, जो भारत में दो पहिया या चार पहिया गाड़ी चलाते हैं, अपने लाइसेंस को अपने बटुए में हमेशा रखे रहते हैं

मगर कई बार ऐसा हुआ है कि हम अपना लाइसेंस घर पर ही भूल जाते हैं, और अगर चैटिंग हुई तो ट्रैफिक पुलिस को बहुत मेहनत करके समझाना पड़ता है, या फिर चलान कटवाना पड़ता है.

किसी किसी के साथ इस से भी बुरा होता है कि उनका बटुआ कहीं पर गिर जाता है जिसके कारण उनके जरूरी कागज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड वगैरह भी गिर जाता है.

हम सभी जानते हैं कि इन सरकारी कागजों को फिर से बनवाना कितना मुश्किल काम है.

खुशखबरी यह है कि अब आप अपने जरूरी कागजों की डिजिटल कॉपी को अपने मोबाइल में रख कर घूम सकते हैं और अपने ओरिजिनल कागजात को घर पर ही रख सकते हैं.

डिजी लॉकर ऐप, जो भारत सरकार द्वारा 2016 में लांच की गई थी, इस ऐप की मदद से आप अपने सभी जरूरी कागज की डिजिटल कॉपी को अपने मोबाइल में रख सकते हैं.

और चेकिंग होने पर आप ट्राफिक पुलिस को अपने ड्राइविंग लाइसेंस की दूसरी कॉपी डिजी लॉकर एप की मदद से दिखा सकते हैं.

अपने मोबाइल में डिजिटल कॉपी को रखने से एक तो आप अपने ओरिजिनल का विवाद को घर पर संभाल कर रख सकते हैं.

हम ड्राइविंग लाइसेंस को डिजि लॉकर ऐप में कैसे सेव करें

पहले तो आपको डिजि लाकर ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा, इंस्टॉल करने के बाद उसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा, फिर आप आपके अंदर अपने ड्राइवर लाइसेंस का नंबर और बाकी सभी सरकारी कागजों के नंबर भर सकते हैं, और उनकी फोटो खींचकर सेव कर सकते हैं

यह डीजी लॉकर आपके डेटाबेस में सेव हो जाएगा और अगली बार जब कभी आपको ट्रैफिक पुलिस को अपना ड्राइवर लाइसेंस दिखाना की जरूरत पड़े आपको केवल अपने आप का क्यूआर कोड दिखाना होगा यह स्कैन करके ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर आपका ड्राइवर लाइसेंस अपने सिस्टम में खुद देख पाएगा

इससे फायदा यह होगा कि अब कोई भी ट्रैफिक पुलिस आपके ओरिजिनल लाइसेंस को जप्त करने की जरूरत नहीं होगी

यह बहुत ही अच्छा कदम है डिजिटल इंडिया की तरफ, जानिए कैसे आप घर बैठे ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं केवल जानिए डॉट कॉम पर.

loading...