क्या Facebook पर आपका डाटा सुरक्षित है? जानिए अपना फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें हमेशा के लिए

पिछले कुछ दिनों से आपने Facebook के बारे में काफी सारी खबरें पढ़ी, जिसमें आपके प्राइवेट डाटा के लीक होने की बात आई।

तो सवाल यह होता है कि क्या आपका डाटा Facebook पर सिर्फ है या उसे कोई भी developer इस्तेमाल कर सकता है।

तो क्या आपका डाटा Facebook पर सेफ है?

इस बात के लिए आप को समझना होगा कि आपका डाटा असल में कैसे इस्तेमाल किया जाता है इन कंपनी के द्वारा।

Facebook यह नहीं बताता है कि आपका नाम क्या है, या आप कहां पर रहते हैं बल्कि एक ऐसा डाटा तैयार करता है जिसमें यह पता चल सकता है कि कितने लोग किसी एक चीज में रुचि रखते हैं।

इन लोगों की आयु कितनी है इन लोगों का लिंग क्या है, लोगों ने कौन सा पेज लाइक कर रखा है।

इस सभी डेटा की मदद से यह कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस को उन्हीं लोगों को दिखा सकती हैं जिन्हें इनके प्रोडक्ट या सर्विस में रुचि होगी।

Combridge Analytica की बात की जाए, तो इस कंपनी ने अमेरिका में रहने वाले Facebook यूज़र्स कि डाटा को एनालाइज करके उन्हें अलग अलग ग्रुप में बांट कर Trump ke favour campaign चलाए गए।

Aur Facebook में पोस्ट करने से पहले ये पढ़ लें।

एक बात समझ ले कि आप जो भी चीज इंटरनेट पर शेयर करते हैं वह हमेशा के लिए इंटरनेट पर रह जाती है चाहे भले ही आप उसे डिलीट कर दें तब भी वह Facebook के किसी न किसी सरवर पर सेव रहती है।

इसलिए बात को जान लेंगे आप जो भी पोस्ट करेंगे वह आप को टारगेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या आप अपने Facebook अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं?

अगर आप नहीं जानते कि आपका डाटा आप ही को टारगेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाए, जैसे कि कंपनियां आपकी पसंद नापसंद को जानकर उसके अनुसार आप को अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करें, इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप Facebook अकाउंट डिलीट कर दें।

वैसे तो Facebook को डिलीट करने का कोई आसान तरीका नहीं है, मगर Techtippr के इस आर्टिकल के अनुसार, Facebook पर एक छुपा हुआ लिंक है जिसकी मदद से फेसबुक अकाउंट को डिलीट किया जा सकता है हमेशा के लिए।

वह लिंक यह रहा, इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको एक वार्निंग मिलेगी जिसमें लिखा होगा कि आपका डाटा हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाएगा अगर आप किसी पर को चलाते हैं या कोई ऐप बना रखी है तो आपके अकाउंट के साथ वह भी लेडीज हो जाएगी हमेशा के लिए।

इस सूरत में आप उन सभी पेज को आप किसी दूसरे अकाउंट पर ट्रांसफर कर सकते हैं ताकि वह डिलीट ना हो हां उसके बाद आप अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

loading...