क्या किसी के Facebook की ID हैक हो सकती है?

जब से मैंने यह ब्लॉग चलाना शुरु किया हैतब से लेकर आज तक बहुत बार मुझे यह सवाल आ चुका है कि फेसबुक आईडी कैसे हैक की जा सकती है.

हो सकता है आप भी यही सर्च करते हुए इस आर्टिकल तक पहुंचे हैं,तो चलिए आज बता ही देते हैं कि क्या फेसबुक आईडी हैक की जा सकती है? और अगर की जा सकती है तो कैसे?

तो जवाब है

फेसबुक आईडी को हैक करना इतना आसान भी नहीं है,कि आप इंटरनेट पर एक आर्टिकल पढ़कर कोई भी आईडी को हैक कर लेंगे.आप को समझना होगा कि फेसबुक एक कोई वेबसाइट नहीं है जहां पर कोई सिर्फ एक आदमी उसे चला रहा हो.

फेसबुक हर साल सैकड़ों हैइंजीनियर को अच्छे कॉलेज इससे हायर करता है उन्हें लाख रूपए की सैलरी देता,उनका यही काम होता है कि फेसबुक किसी के रोटी को कैसे और अच्छा किया जाए.

यहां तक कि फेसबुक ने Bug Bounty नाम का भी एक प्रोग्राम चला रखा है जिसमें हैकर्स को पैसा इनाम मिलता है अगर वह फेसबुक की कोई कमी फेसबुक के सॉफ्टवेयर टीम को बतादे तो फेसबुक अच्छा खासा ही नाम लेता है, और अब तक बहुत से लोगों ने फेसबुक वेबसाइट की कमियों को बताया है और पैसे कमाए हैं.

तो फेसबुक की आईडी को हैक करना एक आम इंसान की बस की बात नहीं, इसलिए अगर आप यह ख्वाहिश रखते हैं, तो यह वॉइस रखना छोड़ दे.

अगर कोई आपसे कहता है कि उन्होंने फेसबुक की आईडी को हैक किया है, तो शायद वह है कि नहीं, बल्कि फेसबुक यूजर को trick करके उसका पासवर्ड चुरा लिया होगा, इसे phishing कहां जाता है.

Phishing बी सबके बस की बात नहीं होती, पर फिर भी ज्यादा तर लोग इसी का इस्तेमाल करके फेसबुक की आईडी का पासवर्ड चुराते हैं.

Phishing क्या होता है?

फेसबुक की जैसी ही दिखने वाली एक वेब पेज तैयार की जाती है, जिसमें यूजर को लॉगइन करना पड़ता है, अक्सर एक ही लिंक किसी फेसबुक यूजर को भेजा जाता है, और लिंक यानी के url, फेसबुक से मिलता जुलता होता है,

मगर जब फेसबुक यूजर उस पर क्लिक करता है, तो उस के पास फेसबुक पर लॉगइन करने का पेज खुलता है, जो कि फेसबुक का नहीं बल्कि phishing वेबसाइट का होता है, और जब यूजर अपना ईमेल और पासवर्ड डालता है तो वह फेसबुक के पास नहीं बल्कि उसके पास चला जाता है जिससे वह वेब पेज बनाया हो.

Phishing वेबसाइट से कैसे बचें?

इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें जब आप फेसबुक पर लॉगिन करें तो एड्रेस बार में खुद ही www.facebook.com टाइप करके फेसबुक पर लॉगइन किया करें, चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल.

और अगर आप आपके अंदर पहले से ही लोग दिन है उसके बावजूद भी कोई लिंक आपको कहे कि फेसबुक पर लॉग इन करो, तो अच्छे से पड़ताल कर ले कि क्या वह पेड़ वाकई फेसबुक का है या नहीं.

क्या phishing के अलावा कोई दूसरा तरीका है किसी के फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड चुराने का?

फिशिंग के अलावा ऐसा तो कोई तरीका नहीं है जिस किसी की फेसबुक के अकाउंट का पासवर्ड पता किया जा सके, फ़ॉरगोट पासवर्ड पर जाकर कुछ लोग कोशिश कर सकते हैं मगर अक्सर फेसबुक नया पासवर्ड ईमेल पर भेजता है, और पासवर्ड पता करने के लिए आपको ईमेल का पासवर्ड होना जरूरी है.

घुमा फिरा कर बात की है, फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड हैक करना कोई आसान काम नहीं है और अगर यदि आपको कोई कहता है कि वह फेसबुक का पासवर्ड हैक कर सकता है तो या तो वह बहुत बड़ा फेकू है या फिर बहुत बड़ा हैकर. और हैकरो से दोस्ती अच्छी नहीं.