व्हाट्सएप स्टेटस पर 16 सेकंड की लिमिट से ज्यादा की वीडियो कैसे लगाएं

अगर आप व्हाट्सएप स्टेटस इस्तेमाल करते हैं तो आप उन कई लाख लोगों में से एक हैं जो अब 30 सेकंड की स्टेटस वीडियो नहीं लगा पाएंगे।

हाल ही में फेसबुक ने व्हाट्सएप पर कुछ परिवर्तन किए हैं जिसमें से एक परिवर्तन यह है कि अब व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने वाले लोग उस पर केवल 16 सेकंड की वीडियो डाल पाएंगे।

बहुत से लोग यह कह रहे हैं कि कोरोनावायरस की वजह से जो लॉक डाउन हुआ है उस पर सभी लोग घर पर बैठकर इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं और इंटरनेट पर लोड पड़ रहा है जिसकी वजह से फेसबुक ने यह कदम उठाया है। और यह एक टेंपरेरी कदम है, बाद में व्हाट्सएप पर सभी लोग 30 सेकंड की वीडियो भी डाल पाएंगे।

मगर जहां तक मेरा मानना है, व्हाट्सएप पर इस परिवर्तन का कारण यह है क्योंकि फेसबुक पर भी स्टोरीज की वीडियो लिमिट 16 सेकंड की रखी गई है।  फेसबुक, जो इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप दोनों की मालिक है, व्हाट्सएप यूजर्स को एक आसान ऑप्शन देती है जिससे व्हाट्सएप की अपनी फेसबुक पर भी लगा सकते हैं, और मेरे हिसाब से यह 16 सेकंड की वीडियो लिमिट जो कि फेसबुक स्टोरीज पर पहले से ही है इसी इंटीग्रेशन को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

व्हाट्सएप पर 16 सेकंडसे ज्यादा की वीडियो कैसे डालें?

आप अभी भी 16 से ज्यादा की वीडियो व्हाट्सएप पर डाल सकते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप अभी भी आपको आसान तरीका देता है किसी वीडियो को छाटने का।

तो आप वीडियो को व्हाट्सएप स्टेटस में डालकर पहले के 16 सेकंड को पोस्ट करने के बाद दोबारा उसी वीडियो को सिलेक्ट करके सेटस में डाले और अगले 16 सेकंड की वीडियो का भाग सिलेक्ट करके उसे अपलोड करें, इस तरह से आप जितनी चाहे व्हाट्सएप स्टेटस डाल सकते हैं यानी कि 1 मिनट की वीडियो को आप 16 सेकंड के छोटे-छोटे भागों में 4 स्टेटस में डाल सकते हैं।

अगर आप यह खुद से नहीं करना चाहते हैं तो आपको प्लेस्टोर में ऐसे बहुत से आप मिल जाएंगे जो यह आपके लिए कर देंगे और किसी भी वीडियो को ऑटोमेटिकली 1616 सेकंड की भाग में बैठकर आपके व्हाट्सएप पर पोस्ट कर देंगे।

Techtip पर आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ सकते हैं।