आचार संहिता क्या है और इसकी महत्वपूर्ण था क्या होती है जानिए हिंदी में

इस समय भारत में चुनाव के लिए कर बहुत सी बातें चल रही हैं कुछ महीनों में चुनाव है और ऐसे में आपने आचार संहिता के बारे में जरूर पढ़ा या सुना होगा।

तो एक बात तो तय है आचार संहिता चुनाव से ही जुड़ी कोई चीज होती है मगर यह क्या है और इसकी महत्वपूर्ण होता क्या है हम जानेंगे इस आर्टिकल में।

आचार संहिता कब से कब तक लागू होती है।

आचार संहिता चुनाव की तिथियों की घोषणा के साथ ही लागू हो जाती है जैसे कि 2019 के चुनाव की घोषणा रविवार को हुई और उसी समय से आचार संहिता भी लागू हो गई।

आचार संहिता चुनाव के पूरे चरण के संपन्न होने तक लागू रहती है वोटों की गिनती होने के बाद ही आचार संहिता खत्म होती है।

वर्ष 2019 के चुनाव के लिए आचार संहिता 10 मार्च से शुरू होकर 23 मई 2019 तक जारी रहेगी।

आचार संहिता के नियम क्या है।

आचार संहिता केवल एक शब्द नहीं है इसके कुछ नियम भी होते हैं जो आचार संहिता लागू होने के साथी उनका पालन होना जरूरी होता है,

आचार संहिता के सारे नियम देश के सारे राजनीतिक दलों को पालन करना पड़ता है, जिसमें वह दल भी शामिल है जिस की सरकार चल रही होती है।

आचार संहिता के नियम के अंतर्गत

कोई भी दल (वह भी जो सरकार में है) सार्वजनिक धन का इस्तेमाल किसी ऐसे कार्य में नहीं कर सकता जिसमें किसी विशेष राजनीतिक दल या राजनेता का फायदा हो रहा हो।

चुनाव प्रचार के लिए किसी भी सरकारी चीज का इस्तेमाल करना, किसी भी तरह की सरकारी घोषणाएं करना जिसे किसी विशेष दल या राजनेता का फायदा हो सख्त मना है।

किसी भी राजनीतिक दल को या राजनेता को किसी भी प्रकार की रैली करने से पहले उस क्षेत्र के पुलिस थाना से मंजूरी लेनी होगी।

आचार संहिता के लागू होने के बाद कोई भी मंत्री गाड़ियों में लाल बत्ती का प्रयोग नहीं कर सकता। और ना ही कोई मंत्री सरकारी गाड़ियों का प्रयोग कर सकते हैं।

आचार संहिता के लागू होने के बाद वाहनों में लगाए हुए लाउडस्पीकर का उपयोग केवल सुबह 6:00 बजे से लेकर रात के 10:00 बजे तक करने की अनुमति दी जाती है।

आचार संहिता के सारे नियमों का पालन शक्ति से किया जाना चाहिए और इन नियमों के उल्लंघन करने वाले को दंड देने का भी प्रावधान है।

आचार्य संहिता की महत्वपूर्णता क्या है।

आचार संहिता चुनाव को निष्पक्ष बनाने की कोशिश करता है, और इसका होना जनतंत्र के लिए बहुत ही अनिवार्य है।

अगर आप की आयु 18 से ऊपर है, तो आप इस आने वाले चुनाव में जरूर वोट करें और वोट देकर एक अच्छी सरकार चुनने में मदद करें, अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो आप ऑनलाइन भी वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यहां क्लिक करके वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करें।

loading...