अपने एंड्रॉयड मोबाइल में नोटिफिकेशन कैसे बंद करें

अगर आप एंड्राइड मोबाइल चलाते हैं और अगर आप नोटिफिकेशन से परेशान हैं, इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे कि कैसे आप किसी भी ऐप की नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं ताकि वह ऐप्स दुबारा नोटिफिकेशन ना भेज पाए!

भले ही हम अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर बहुत सी एप्लीकेशन इस्तेमाल करते है, लेकिन सभी एप्स की नोटिफिकेशन हमारे लिए जरूरी नहीं होती हैं

बहुत सी apps ऐसी होती हैं जो कि नोटिफिकेशन इसीलिए भेजते हैं क्योंकि वह विज्ञापन के द्वारा अपनी ऐप से पैसे कमाती है!

और क्योंकि यह ऐप नोटिफिकेशन में यह विज्ञापन को भेजती हैं आप जान नहीं पाते हैं कि कौन सी ऐप ने इस नोटिफिकेशन को भेजा है क्योंकि वह नोटिफिकेशन उस ऐप से बिल्कुल भी मेल नहीं खाती!

आइए जानते हैं कि आप किसी भी app नोटिफिकेशन को कैसे बंद कर सकते हैं

अगर आप जानते हैं कि कौन सी ऐप ओपन नोटिफिकेशन भेज रही है, तब यह करें

किसी भी आपके नोटिफिकेशन बंद करने की आपके पास दो तरीके हैं,

जानते हैं पहले तरीका

अगर आप जानते हैं कि कौन सी ऐप आपको नोटिफिकेशन भेज रही है, तो उस app के आइकन पर थोड़ी देर तक उंगली से दबाए रखें, आपको नहीं कुछ ऑप्शन दिखाई देगा, जोकि app info के नाम से होगा.

उंगली उठा कर आप app info को टैप करें, जो कि आपको उस एप की सेटिंग्स पेज पर ले जाएगा.

वहां पर स्क्रोल करने पर आपको Show Notification जैसे कुछ लिखा हुआ मिलेगा.

उसके सामने स्लाइडर बटन बना होगा जिससे आप उसकी नोटिफिकेशन को बंद या चालू कर सकते हैं. चालू होने के समय वह हल्का नीला दिखाई देगा, और उस बटन को अगर आप बाई तरफ करते हैं तो नोटिफिकेशंस बंद हो जाएंगी.

जानते हैं दूसरा तरीका

अगर आपको एक से ज्यादा एप की नोटिफिकेशन को बंद करना है तो बेहतर तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स एरिया में चले जाएं.

वहां पर आपको Apps & Notifications जैसे कुछ दिखेगा, जिस पर टाइप करने के बाद आपको सारी ऐप दिखेंगी और आप उन एप्स में आगे उनकी नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं.

अरे आपकी नोटिफिकेशन के सेक्शन में आपको नोटिफिकेशन टाइप का भी ऑप्शन मिलेगा, जहां पर आप उस ऐप कि किसी खास तरह की नोटिफिकेशन को भी बंद कर सकते हैं,

मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि अगर आपको एप परेशान कर रही है तो आप उसकी सारी नोटिफिकेशंस बंद कर दें, या फिर अगर वह आप आपकी किसी काम की नहीं है तो आप उसे अनइनस्टॉल ही कर दे.

अगर आप नहीं जानते हैं कौन सी ऐप आपको नोटिफिकेशन भेज रही है तब यह करें

अगर आप नहीं जानते हैं कि आपको कौन सी ऐप नोटिफिकेशन भेज कर परेशान कर रही है, तो आपको तब तक जब तक आप को व नोटिफिकेशन दोबारा से नहीं आ जाती.

जब आपको वह नोटिफिकेशन दोबारा से आती है, तो अपनी मोबाइल की स्क्रीन पर उंगली नीचे करके, जिसे हम स्वाइप डाउन कहते हैं, नोटिफिकेशन पैनल को खोलें, जहां पर आपको वह नोटिफिकेशन दिखेगी.

अब नोटिफिकेशन के ऊपर बिना टाइप किए, उसे धीरे से छूकर थोड़ा सा बाई ओर घुमाएं

थोड़ा सा भाई और घुमाने के बाद आपको दाईं तरफ छोटा सा गियर आइकन दिखाई देगा, जो आपको ऑप्शन देगा नोटिफिकेशन बंद करने का.

आप Stop Notification परी टाइप करके नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं.

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप किसी भी मोबाइल एप की नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं जो आपको परेशान कर रही हो

loading...