YouTube पर Videos बनाने के लिए आपको कम से कम कितना पैसा लगाना होगा | Poori Jaankari Hindi Mein

कुछ दिन पहले मैंने आपके लिए Jaaniye.com पर एक पोस्ट लिखी थी की आप कैसे अपने smartphone की मदद से अच्छी quality की Videos बना सकते हैं।  उसे आप यहाँ पढ़ा सकते हैं, ज़रूर पढ़ें।

Advertisement!

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आपको कम से कम कितने पैसे लगाने होंगे या आपको क्या क्या चीज़ें खरीदनी पड़ेंगी अगर आप YouTube पर quality videos बनाना चाहते हैं।

➤ अगर आपने अभी अपना चैनल नहीं बनाया है, तोह आप हमारा पुराण आर्टिकल पढ़ सकते हैं, YouTube पर channel कैसे बनाएं 

एक अच्छा Smartphone (Rs 10000 – Rs 15000 तक)

हालाँकि मैंने जानता हूँ की आपके पास एक स्मार्टफोने पहले से ही होगा, मगर YouTube पर video बनाने के लिए आपको एक अच्छे smartphone की ज़रुरत है किसका प्रोसेसर अच्छा हो और कैमरा बीच अच्छा हो। अगर आपके पास पहले से इस बताई गयी रेंज का फ़ोन है तोह बहुत ही अच्छी बात है और आप इस point को skip कर सकते हैं।

वर्ण आप Flipkart या Amazon से यह2 फ़ोन्स में से कोई फ़ोन ले सकते हैं।

  1. Xiaomi Redmi Note 4 (Rs 11000)
  2. Xiaomi Mi Max 2 (Rs 14000)

मेरे पास Xiaomi का Mi Max फ़ोन है जो 6.4 इंच का फ़ोन है जिससे Video एडिट करने में आसानी होती है। इसलिए  मेरी सलाह यही रहेगी की आप यह फ़ोन इस्तेमाल करें।  केवल 2 हज़ार रुपये और देकर  64GB की Internal Storage वाला फ़ोन मिल जायेगा जो की लांबी Vidoes बनाने के लिए बहुत ही  बेहतर है।

Cyberlink PowerDirector Video Editing App (Rs 400 तक)

Advertisement!

अपने smartphone में आपको अपनी Videos एडिट करने के लिए आपको एक Video Editing App की ज़रुरत पड़ती है और Cyberlink PowerDirector एक बहुत ही बेहतरीन Video Editing App है।  मैं  इस्तेमाल कर रहा हूँ।

यह एक Paid App है जिसे आप लगभग Rs 400 में खरीद सकते हैं।  अगर आपने इससे पहले कभी किसी App के लिए पैसे न दिए हो तोह आपको ये ऍप मेहेंगी लग सकती है, मगर  सोचें की Computers के लिए जो Video Editing Software होते हैं वह हज़र्रों रुपये में मिलते हैं और इस हिसाब से Rs 400 कुछ भी नहीं हैं।

Aap इस App को मुफ्त में भी इस्तेमाल कर सकते हैं मगर आपकी वीडियो में एक watermark रहेगा जो की अच्छा नहीं दीखता है।  इसलिए मेरा सुझाव यही रहेगा की आप इस app को खरीद लें।

Play Store Link 

वैसे तोह केवल इन दो चीज़ों में आपको पैसा लगाने की ज़रुरत है और आप YouTube पर Video बना पाएंगे, मगर कुछ और शायद आपको कुछ और चीज़ों की भी ज़रुरत पढ़ें जो किसभर करेगा आप किस तरह की वीडियोस बनाने वाले हैं।

Selfie Stick या Tripod (Rs 500 से Rs 1000 तक)

अगर आप अपनी वीडियोस में खुद को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तोह आप भले ही अपने बिले के सामने के कैमरा को इस्तेमाल कर सकते हैं, मगर इससे वीडियो की quality में थड़ा फर्क आएगा क्योकि मोबाइल के सामने वाले कैमरा की quality इतनी अच्छी नहीं होती है।

और अगर आप अपने कैमरा को अपने हाथ से पकड़ेंगे तोह उसमे बोहोत shakiness आएगी, यानी के कैमरा बहुत हिलेगा और video अच्छी नहीं बनेगी।

इसके लिए आप अपने मोबाइल को कहीं पर रख कर अपनेआपको रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसके लिए किसी सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  मेरी सलाह रहेगी की आप एक Gorilla Pod खरीद लें, ये amazon.in पर Rs 500 के अंदर ही मिल जायेगा। इस लिंक से check करें

यह देखने में ऐसा दीखता है,

इसकी खूबी ये है की इसे आप कहीं भी किसी बीच condition में इस्तेमाल कर सकते हैं।  चाहिए टेबल पर रख कर या कहीं लटका कर, इसकी टांगो को मोड़ा जा सकता है जो कही अच्छा है।

इसके साथ साथ अगर आप चाहें तोह एक  basic सा tripod ले सकते हैं, amazon.in पर यह basic Tripod Rs 800 तक का मिल जायेगा। मगर यह ाको काफी मदद करेगा अगर आप बाहर कहीं वीडियो रिकॉर्ड करते हैं।

ये बसीक Tripod ऐसा दीखता है।

OTG Cable या Adapter, Pen Drive, Card Reader  (Rs 500 से Rs 600 तक)

इसकी ज़रुरत आपको पद सकती है अगर आप अपने mobile से कुछ अपने कंप्यूटर पर ट्रांसफर करना चाहते हैं या एक कंप्यूटर से कुछ फाइल अपने mobile पर ट्रांसफर करना चाहते हैं।

वैसे तोह market में आपको 2 in 1 Flash Drives / Pen Drives भी मिलती हैं, मगर OTG की मदद से आप Card Reader भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी मदद से SD Card या microSD Card भी इस्तेमाल कर सकते हैं और उसकी फाइल्स अपने mobile पर भेज सकते हैं।

यह वाली OTG एडाप्टर आपको Rs 150 तक मिल जाएगी।  Amazon.in से खरीदें

यह वाली Flash Drive आपको Rs 500 तक मिल जाएगी।  Amazon.in से खरीदें

यह वाली Card Reader आपको Rs 150 तक मिल जाएगी। Amazon.in से खरीदें

Advertisement!

Tip: मेरा सुझाव रहेगा की आप अपने YouTube चैनल से रिलेटेड जितनी भी ज़रूरी files हों उन्हें एक Flash Drive में सेव करके backup के तौर पर रक्खा करें। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तोह CyberCafe जाकर कुछ ज़रूरी files जो केवल कंप्यूटर पर ही बनायीं जा सकती हैं उन्हें बना कर अपने Flash Drive में सेव कर लें।