मेथी मातृ बनाने का तरीका – Methi Mathri Recipe in Hindi

Advertisement!

मेथी मातृ उत्तर भारत का एक लोकप्रिय क्षेत्रीय नाश्ता है। मैं दिखाया है कि कैसे आप इसे आसानी से घर पर मेहमानों की सेवा करने के लिए कुछ शाम के नाश्ते के लिए खाना बना सकते हैं, लेकिन यह भी एक वायुरुद्ध में संग्रहित किया जा सकता समय की एक लंबी अवधि के लिए होते हैं, कुछ ही हफ्तों की तरह कहते हैं।

आप नीचे वर्णित चरण दर चरण निर्देश की मदद से आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। यह उन्हें पैक खाद्य सामग्रियों देने के बजाय कुछ बच्चों के लिए घर का बना रखने के लिए बेहतर है। तो, मैं उन्हें तैयार करने और एक समय में हर एक बार अपने बच्चों के लिए उन्हें दुकान।

सामग्री

0.5 कप गेहूं का आटा
1 कप सभी उद्देश्य आटा
0.25 कप (आटे के साथ मिश्रण के लिए) वनस्पति तेल
1 चम्मच कैरम बीज
1 चम्मच मेथी के पत्तों
0.75 कप सूजी
स्वाद के अनुसार नमक
0.5 चम्मच काली मिर्च पाउडर
तलने के लिए वनस्पति तेल

दिशा-निर्देश

सभी सामग्री के लिए तैयार रखें। एक मिश्रण का कटोरा में, गेहूं का आटा, सभी उद्देश्य आटा, 1/4 कप वनस्पति तेल, कैरम बीज, काली मिर्च पाउडर, नमक, सूजी, मेथी के पत्तों जोड़ें।

Advertisement!

यह अच्छी तरह से मिलाएं, पानी जोड़ सकते हैं और एक कड़ी आटा बनाने के लिए आटा गूंथ।

12-15 बराबर भागों में आटा विभाजित करें।

आटा के एक हिस्से ले लो और एक रोलिंग पिन का उपयोग की मदद से एक चक्र में रोल।

एक कांटा के साथ लुढ़का mathri से प्रत्येक चुभन जबकि तलने ऊपर फूला हुआ बचने के लिए। धीमी आंच करने के लिए एक माध्यम पर तेल और गहरे तल इसके साथ wok / kadai गरम करें जब तक यह कुरकुरा और रंग में सुनहरा है।

Advertisement!

एक टिशू पेपर पर सभी तला हुआ mathri बाहर ले अतिरिक्त तेल .Here से छुटकारा पाने के लिए एक स्वादिष्ट मेथी mathri की सेवा के लिए तैयार है।