Ek Successful Businessman Kaise Bane | कुछ टिप्स कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए।

दोस्तों अगर आप एक बिज़नेस करते हैं तोह इस article में में कुछ बातें बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप कोशिश कर सकते हैं की आप एक अच्छे और कामयाब बिजनेसमैन बन सके।

Advertisement!

इस article में मई कुछ बेसिक बातें शेयर करने वाला हूँ, उम्मीद करता हूँ की ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को मदद मिलेगी।

पहले आपको समझना होगा की Success यानी की कामयाबी क्या है, आपके लिए इसका क्या मदलताब है। क्योकि सबके लिए इसका मदलब अलग है।

उदाहरण के तौर पर, अपने बिज़नेस को setup कर लेना भी success हो सकती है, या फिर अपने बिज़नेस के लिए कुछ talented लोगों को नौकरी पर रखना ही success हो सकती है। कुछ के लिए महीने के इतने पैसे कमा लेना की उनका घर चल जाये, उसी को success कहेंगे।

सब यह कोई कहने की  बिजनेसमैन का सम्पन होता है की वह ज़्यादा से ज़्यादा अपने बिज़नेस को फैलाये और ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाएं।

मगर success एक बात पर depend करती है, मेहनत। जितनी ज़्यादा सफलता आप पाना चाहते हैं, उतनी ज़्यादा मेहनत आपको करनी होती।

Advertisement!

अब जब आप समझ गए हैं की आपको मेहनत तोह ज़रूर करनी पड़ेगी, और अगर आप इसके लिए तैयार हैं तोह जानिये कुछ important points.

Stay Motivated

यह पॉइंट सबसे ज़्यादा important है, बिज़नेस में, या जिंगदी के किसी पड़ाव में, उतार चढ़ाव आते हैं, सब दिन एक जैसा नहीं होता है, कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जिसमे आपको लगेगा की आप quit कर दें, क्योकि business में कुछ growth नहीं हो रही है, खासकर बिज़नेस के शुरू के दिनों में ऐसा लग्न normal है।

इसलिए आपको हमेशा motivated रहना होगा, इसके लिए आप motivational किताबें पढ़ सकते हैं, businesss से related motivational quotes भी काफी मदद करते हैं।

Customer की problem solve करें

चाहे आप कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं, या कोई service  दे रहे हैं, एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखनी है की अगर आपको अपना product या service बेचनी है तोह उससे आपके कस्टमर की कोई प्रॉब्लम सोल्वे हो रही हो, चाहे वह problem कितनी छोटी क्यों न हो।

क्योकि हो सकता है जो problem आपके लिए छोटी है, किसी और के लिए बढ़ी हो।

जब आपका product या service एक problem solve करने वाली हो तोह कस्टमर की ज़रुरत बन जाएगी और कस्टमर को ज़्यादा convince करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, बस उसे उसकी problem का एहसास दिलाना पड़ेगा।

Teamwork is the key

अगर आपको लगता है की आप अकेले ही काफी हैं अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए तोह आप गलत हैं, आपको टैलेंटेड लोगो की ज़रुरत  अपना business बढ़ने।

सकता है की आपको आप से ज़्यादा काबिल लोगो को भी नौकरी पर रखना पड़े, ज़्यादा salary देनी पड़े, मगर आपको अपने बिज़नेस को बढ़ाना है तोह ऐसा करना ज़रूरी है।  आपका टाइम लिमिटेड है, हम सभी को एक दिन में 24 घंटे ही मिलते हैं, अकेले आप इतने समाये में बोहोत ही limited काम ही कर पाएंगे मगर आपके पास जितने ज़्यादा टैलेंटेड लोग होंगे आपका काम उतनी जल्दी पूरा होगा।

Teamwork  से एक और फायदा है की team  के सारे लोग अपनी अपनी छमता के हिसाब से काम करते हैं और output ज़्यादा निकल कर अत है।

अपनी team को motivated रक्खें।

सिर्फ team रखने से ही काम नहीं बनता है, आपको अपनी team का ध्यान भी रखना होता है, जैसे आप अपने आप को motivated रखेंगे, वैसे ही आपकी team को भी motivated रहना चाहिए।

मोटिवेटेड रखने के लिए आप अपने emoloyeess को अच्छी salary दें, इसके alawa team के बीच में एक competetive माहौल बनाएं जिससे team के लोग ज़्यादा से ज़्यादा करने की कोशिश करें।

Short term और long term goal बनाएं।

अपने business के लिए आपको अपना long term और short term goal दोनों पता होने चाहिए।  आपको इस महीने क्या क्या करना है और साल के अंत तक क्या क्या कर लेना है, इनका आपको साफ़ साफ़ पता होना चाहिए।

बिना मंज़िल के आप चलेंगे ज़रूर मगर कहाँ पोहोचना है, अगर यही नहीं पता होगा तोह अपनी रफ़्तार का अनुमान लगाना मुश्किल होगा।

अपने जीवन में अनुशासन लाएं

एक Successful और Unsuccessful businessman में एक ही अंतर होता है और वह है अनुशासन का।  बिना अनुशासन के successful होना impossible है।

निशासन का मतलब केवल सुबह जल्दी उठना नहीं, बल्कि किसी काम को समय से पूरा करना, अपनी साड़ी deadlines पर काम करने उन्हें जल्द से जल्द निपटाना, यह सब अनुशासन से ही होता है।

ना बोलना सीखें

successful businessmens की एक ख़ास बात होती है की वह जानते हैं की उन्हें कहाँ न बोलना है, और वह 80% से ज़्यादा चीज़ों को ना बोलते हैं।  क्योकि बिज़नेस के आके ले जाने वाली चीज़े केवल 20% ही होती हैं।

Successful Businessmen अपना समय फालतू चीज़ों में बर्बर नहीं करते हैं, और न ही वह, ‘यह बाँदा क्या सौचेगा’ ये सोच कर किसी बात हो हाँ कह देते हैं।

unimportant चीज़ों को ना बोल कर आप कुछ यकीन नहीं करेंगे की आप अपना कितना समय बचाएंगे जो आप अपने business को grow  करने में लगा सकते हैं।

अपना Confidence बढ़ाएं।

अगर आपको अपने business में clients / customers  से मिलना  है वह अपनी overall personality पर ध्यान दें और अपनी presence को  बनाएं। क्योकि आपकी प्रेसेंसे ही बताएगी आपका बिज़नेस की लेवल का है। अक्सर लोग एक किताब को उसके कवर से जज करते हैं।

Advertisement!

और English में भी कहा जाता है की, First Impressioan is the last Impression. इसके लिए आप Confidence कैसे बढ़ाएं, यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।